Tuesday 24 January 2017

सेहत से बड़ा कोई धन नहीं हैं।

      मित्रो अगर आपकी सेहत अच्छी है तो आप हर काम को दिल से करेंगे, अगर शरीर में किसी तरह की कोई कमजोरी है तो कोई भी काम करनेमें आपकी दिलचस्पी ही नहीं रहेंगी। शरीर सुस्त हो जाएगा। इसके लिए रोज फल, हरी सब्जियां और प्रोटीन युक्त आहार लें लेकिन उससे भी जरूरी बात यह है कि कुछ चीजें सही समय पर ही खाई जाए।

कुछ खाद्य पदार्थों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती हैं इसलिए उन्हें खाली पेट खाना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। दही, कच्‍चे टमाटर, केला आदि को खाली पेट खाना अच्‍छा नहीं मानते हैं। वहीं हल्‍के गुनगुने पानी को पीकर दिन को अच्‍छा और हेल्‍दी बनाया जा सकता है। यहां तक कि खाली पेट, चाय और कॉफी पीना भी नुकसानदायक होता है।

आइए जानते हैं कि कैसी चीजों को खाली पेट नहीं खाना चाहिए:-

1. सोडा: सोडा में उच्‍च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है। अगर आप इसे खाली पेट पी लेंगे तो आपको उल्टी आ सकती है और आपको बेचैनी महसूस हो सकती है।

2. टमाटर: टमाटर में भी एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिसकी वजह से अगर इसे खाली पेट खाया जाए तो यह पेट में अघुलनशील जेल का निर्माण कर देता है जो पेट में स्‍टोन बनने का कारण बन जाता है।

3. दवाईयां: अक्सर डॉक्टर को आपने यह सलाह देते सुना होगा कि खाली पेट दवाई न खाएं क्योंकि इससे भी पेट में एसिड की शिकायत आती है जिससे शरीर में असंतुलन पैदा हो जाता है।

4. एल्कोहलः शराब तो वैसे भी सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन खाली पेट तो यह और भी नुकसान पहुंचाती है। इसके सेवन से पेट में जलन होने लगती है, जिसकी वजह से खाना ठीक से पचता नहीं है।

5.चटपटा भोजन: कभी भी खाली पेट किसी भी प्रकार के चटपटे भोजन का सेवन न करें। इसमें नेचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है। कई बार इससे पेट में मरोड़ भी आने लगते हैं।

6. कॉफी: खाली पेट, कॉफी का सेवन सबसे अधिक घातक होता है। इसमें कैफीन होती है जो खाली पेट लेने पर आपको बेहाल कर सकती है। कुछ खाने को न हों, तो एक गिलास पानी ही पी लें।

7. चाय: कॉफी की तरह चाय पीना भी अच्‍छा नहीं होता है। चाय में उच्‍च मात्रा में एसिड होता है, जिसकी वजह से पेट में दर्द हो सकता है।

8. दही: दही स्‍वास्‍थ्‍यकारी होता है लेकिन खाली पेट, इसका सेवन करने से पेट में मरोड़ उठ सकती है।

9. केला: खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्‍नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम और मैग्‍नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है।

10. शकरकंद: शकरकंद में टैन्‍नीन और पैक्‍टीन होता है, जिसे खाली पेट खाने पर गैस्ट्रिक एसिड की समस्‍या हो जाती है। इससे सीने में जलन हो सकती है।☝

No comments:

Post a Comment